राजस्थान में युवा सशक्तिकरण का नया युग
तस्वीर क्रेडिट यांडेक्स द्वारा

राजस्थान में युवा सशक्तिकरण का नया युग: भजनलाल शर्मा सरकार का आभार

आज से ठीक सात महीने पहले राजस्थान में श्री भजनलाल शर्मा की सरकार के आगमन ने राज्य के युवाओं के लिए आशा और समृद्धि के एक नए युग की शुरुआत की है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी के कुशल नेतृत्व में आगे बढ़ रहे देश ने राजस्थान में समर्पित कार्यकर्ता को सत्ता की बागडोर सौंपी। आते ही श्री शर्मा ने अपने प्रयासों से अभूतपूर्व नीतियों और पहलों को लागू किया है, जिसने युवा राजस्थानी पुरुषों और महिलाओं के जीवन को महत्वपूर्ण रूप से बदलने की दिशा में कदम बढ़ा दिया है। राजस्थान के एक युवा, एक उद्यमी और एक सामाजिक कार्यकर्ता के रूप में, मैं हमारे विकास और भविष्य के प्रति समर्पण के लिए श्री भजनलाल शर्मा की सरकार का बहुत आभारी हूँ।

शिक्षा में क्रांतिकारी बदलाव

वर्तमान सरकार द्वारा लाया गया सबसे उल्लेखनीय परिवर्तन शिक्षा क्षेत्र में है। उच्च-गुणवत्ता वाली शिक्षा प्रदान करने पर प्रशासन के ध्यान ने सुविधाओं और पहुँच में कई सुधार किए हैं।
स्मार्ट क्लासरूम, विज्ञान प्रयोगशालाएँ स्थापित करके और आभासी और संवर्धित वास्तविकता को लागू करके, राज्य सरकार ने वैज्ञानिक शिक्षा को और अधिक आकर्षक और प्रभावी बना दिया है। उच्च और तकनीकी शिक्षा पोर्टल ने प्रवेश प्रक्रिया को और सरल बना दिया है, एक केंद्रीकृत डेटाबेस बनाया है जो प्रशासनिक प्रक्रियाओं में पारदर्शिता और आसानी को बढ़ाता है।

इसके अलावा, सरकारी कॉलेजों में मुफ्त वाई-फाई की सुविधा और डिजिटल कक्षाओं ने पुस्तकालयों को स्वचालित कर दिया है, जिससे छात्रों के लिए संसाधन अधिक सुलभ हो गए हैं आधार-सक्षम बायोमेट्रिक उपस्थिति प्रणाली जैसे डिजिटल उपायों की शुरूआत ने शिक्षा क्षेत्र में समग्र गुणवत्ता और पारदर्शिता में सुधार किया है। ये पहल सुनिश्चित करती हैं कि राजस्थान के युवाओं को ऐसी शिक्षा मिले जो न केवल आधुनिक हो बल्कि वैश्विक स्तर पर प्रतिस्पर्धी भी हो।

कानून और व्यवस्था का राज

युवा पेपरलीक की समस्या से हलकान थे, भजनलाल सरकार ने आते ही एसआईटी का गठन करके अपराधियों की धरपकड़ शुरू की। न केवल धरपकड़ बल्कि सीधे तौर पर अपराधियों की कमर तोड़ने के लिए उनकी संपत्ति सीज करने की कार्यवाही ने राजस्थान से माफियाओं के पैर उखाड़ने के काम कर दिए हैं। माता—पिताओं की आंखों में चमक आई है कि अब उनके बच्चों के साथ अन्याय नहीं होगा। यहां तक के पूर्ववर्ती सरकार के वक्त आदरणीय योगीजी की सरकार से डरकर यूपी के माफिया राजस्थान में शरण ले रहे थे। आए दिए गुंडागर्दी और फायरिंग होती थी, लेकिन अब उसमें कमी आई है। कुल मिलाकर राजस्थान में कानून और व्यवस्था का राज प्रभावी हो रहा है।

रोजगार और कौशल विकास को बढ़ावा देना

भजनलाल शर्मा सरकार ने रोजगार और कौशल विकास के क्षेत्र में भी महत्वपूर्ण प्रगति की है। आज के जॉब मार्केट के लिए युवाओं को आवश्यक कौशल से लैस करने के महत्व को पहचानते हुए, राज्य ने आईटी, स्वास्थ्य, कृषि और निर्माण जैसे क्षेत्रों में कई कौशल प्रशिक्षण केंद्र स्थापित किए हैं। ये केंद्र आधुनिक तकनीकों और उद्योग की आवश्यकताओं में प्रशिक्षण प्रदान करते हैं, जिससे युवाओं को अपना भविष्य बनाने के सुनहरे अवसर मिलते हैं।

स्वरोजगार को बढ़ावा देने के लिए वित्तीय सहायता और उद्यमिता विकास कार्यक्रम शुरू किए गए हैं। इन प्रयासों ने युवाओं के लिए नए रास्ते खोले हैं, जिससे वे अपनी उद्यमशीलता की यात्रा शुरू कर सकें। सरकार की पहल ने सुनिश्चित किया है कि राजस्थान के युवा आधुनिक नौकरी बाजार की चुनौतियों का सामना करने और अपने चुने हुए क्षेत्रों में सफल होने के लिए अच्छी तरह से तैयार हैं।

सरकारी नौकरियां: युवाओं के लिए वरदान

मुख्यमंत्री श्री भजनलाल शर्मा के नेतृत्व में, सरकार ने कई सरकारी नौकरी के अवसर प्रदान करके रोजगार के लिए महत्वपूर्ण उपाए किए हैं। इस वर्ष अकेले, विभिन्न सरकारी सेवाओं में 70,000 पदों के लिए भर्ती प्रक्रिया चल रही है। अब तक 16,641 पदों पर नियुक्तियां की जा चुकी हैं, 58,000 पदों के लिए विज्ञापन जारी किए जा चुके हैं और 11,500 पदों के लिए परीक्षाएं आयोजित की जा चुकी हैं। इसके अतिरिक्त, 5,500 पदों के लिए वित्तीय स्वीकृति दी गई है।

इन प्रयासों ने न केवल राजस्थान के हजारों युवाओं को स्थिर रोजगार प्रदान किया है, बल्कि उन्हें सकारात्मक बदलाव लाते हुए राज्य और समाज की सेवा करने का अवसर भी दिया है विभिन्न विभागों में रिक्त पदों को भरने के लिए सरकार की प्रतिबद्धता सुनिश्चित करती है कि युवाओं को अपना भविष्य सुरक्षित करने और राजस्थान के विकास में योगदान देने के पर्याप्त अवसर मिलें।

खेल और शारीरिक तंदुरुस्ती को बढ़ावा देना

युवाओं के समग्र विकास में खेलों के महत्व को समझते हुए भजनलाल शर्मा सरकार ने ‘मिशन ओलंपिक 2028’ योजना शुरू की है। इस पहल का उद्देश्य प्रतिभाशाली युवाओं को विश्व स्तरीय खेल सुविधाएं प्रदान करना है, जिससे खेलों में उत्कृष्टता की संस्कृति को बढ़ावा मिलेगा। जयपुर में एक खेल उत्कृष्टता केंद्र स्थापित किया जा रहा है, जो विभिन्न खेलों में प्रशिक्षण और सुविधाएं प्रदान करेगा।

पदक विजेताओं और राष्ट्रीय स्तर के खेल प्रतिभागियों के लिए सरकारी नौकरियों की घोषणा की गई है, जिससे युवाओं को खेलों में करियर बनाने के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है। यह नीति न केवल शारीरिक तंदुरुस्ती को बढ़ावा देती है, बल्कि राजस्थान की खेल प्रतिभाओं को भी निखारती है, जिससे भविष्य के ओलंपियन और खेल नेताओं के लिए मार्ग प्रशस्त होता है।

बुनियादी ढांचे का विकास: उज्ज्वल भविष्य का निर्माण

राज्य सरकार ने स्कूलों, कॉलेजों, अस्पतालों और अन्य प्रशासनिक भवनों के विकास और उन्नयन के लिए पर्याप्त धनराशि आवंटित की है। बुनियादी ढांचे में यह निवेश सुनिश्चित करता है कि युवाओं को आधुनिक और उच्च गुणवत्ता वाली शैक्षिक और स्वास्थ्य सेवाओं तक पहुंच मिले। नए स्कूलों और कॉलेजों की स्थापना, मौजूदा संस्थानों के आधुनिकीकरण के साथ-साथ युवाओं को उनकी शैक्षणिक और व्यावसायिक गतिविधियों में उत्कृष्टता प्राप्त करने के लिए आवश्यक वातावरण प्रदान करती है।

सभी के लिए सुलभ और सस्ती शिक्षा

भजनलाल शर्मा सरकार की सबसे सराहनीय पहलों में से एक निम्न आय वर्ग, छोटे/सीमांत/बटाईदारों और कृषि मजदूरों के बच्चों के लिए केजी से पीजी तक मुफ्त शिक्षा का प्रावधान है। यह नीति सुनिश्चित करती है कि वित्तीय बाधाएं राजस्थान में किसी भी बच्चे की शैक्षिक आकांक्षाओं में बाधा न बनें। शिक्षा को सुलभ और सस्ती बनाकर, सरकार युवाओं को अपने सपनों को प्राप्त करने और समाज में सार्थक योगदान देने के लिए सशक्त बना रही है।

एक आभारी स्वीकृति

भजनलाल शर्मा सरकार की परिवर्तनकारी नीतियों और पहलों का राजस्थान के युवाओं पर गहरा प्रभाव पड़ा है। शिक्षा क्षेत्र में क्रांति लाने से लेकर रोजगार के अवसरों को बढ़ाने और खेलों को बढ़ावा देने तक, सरकार ने युवाओं के विकास और कल्याण के लिए दृढ़ प्रतिबद्धता दिखाई है। एक युवा राजस्थानी के रूप में, मैं हमारे लिए एक उज्ज्वल और समृद्ध भविष्य बनाने के लिए सरकार के अथक प्रयासों के लिए बहुत आभारी हूँ।

हमारे यशस्वी प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदीजी की मंशा के और मार्गदर्शन के अनुरूप परिवर्तन की यात्रा जारी है, और निरंतर समर्थन और प्रगतिशील नीतियों के साथ, राजस्थान के युवा सफलता और उत्कृष्टता की नई ऊंचाइयों को छूने के लिए तैयार हैं। श्री भजनलाल शर्मा, आपके दूरदर्शी नेतृत्व और राजस्थान के युवाओं के प्रति अटूट समर्पण के लिए धन्यवाद।

सीताराम पोसवाल की कलम से…

Published
Categorized as Blog
Sitaram Poswal Join BJP